Type Here to Get Search Results !

Gov. New Scheme: अब अपने गाँव में खोलें किराने की दुकान,सरकार पहुंचाएगी पूरा सामान.

Gov. New Scheme: अब अपने गाँव में खोलें किराने की दुकान,सरकार पहुंचाएगी पूरा सामान.

वर्तमान समय में 140 करोड़ की आबादी वाले भारत देश में बेरोजगारी एक प्रमुख समस्या बनी हुई है. जिसे कम करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से समय-समय पर नई-नई योजनाओं को लाँच करती रहती है। और युवाओं को बिजनेस करने के लिए प्रोत्साहित करती रहती है। इन्हीं योजनाओं के अंतर्गत हरियाणा सरकार एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम है “हरित क्रांति योजना”। इस योजना के अंतर्गत अब प्रदेश के युवाओं को बाहर जाकर कमाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वो अपने गाँव, शहर या कस्बे में अपना खुद का ‘मॉर्डन रिटेल स्टोर’ खोलकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

सरकार पहुंचाएगी आपके पास तक सामान:

अगर आप इस योजना के अंतर्गत अपना मॉर्डन रिटेल स्टोर खोलते हैं तो इस स्टोर के लिए सरकार द्वारा मॉल सप्लाई किया जायेगा। इसके लिये आपको केवल ऑनलाइन ऑर्डर करना होगा और सरकार आपके स्टोर तक सम्पूर्ण समान पहुंचा देगी। जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

हर हित स्टोर रखा गया है नाम:

प्रदेश की सरकार नें इन स्टोरों का नाम “हर हित स्टोर” रखा है। जो युवा इस योजना से जुड़े हुए हैं और हर हित स्टोर खोले हुए हैं, उन्हें केवल अपने समान का ऑनलाइन ऑर्डर देना होता है और उनके द्वारा ऑर्डर किया गया समान उनके स्टोर तक पहुँच जाता है।

हर हित स्टोर खोलने के लिए योग्यता:

अगर आप “हर हित स्टोर” खोलने के लिए इक्छुक हैं तो आपके उम्र कम से कम 21 और अधिक से अधिक 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही आवेदक को 12वीं पास होना चाहिए. स्टोर खोलने के लिए जगह की बाध्यता नहीं है, इसे आप गाँव,शहर या कस्बे में कहीं भी खोल सकते हैं।

इसे भी पढें:

MP Breaking : सीएम मोहन नें किया ऐलान, लाड़ली बहनाओं को मिलेंगे 3000 रुपये.

हर हित स्टोर चालू करने की प्रक्रिया:

अगर आप हर हित स्टोर खोलना चाहते हैं तो आपको सरकार की ऑफीसियल वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। और अगर आपका आवेदन मंजूर हो जाता है तो आपको 10,000 रुपये जमा करने होंगे। इसके अलावा जहाँ पर आप स्टोर खोलना चाहते हैं तो उस जगह पर कम से कम 200 वर्ग फिट की दुकान होनी चाहिए।

हर हित स्टोर शुरू करने में कितनी लागत लगेगी?

हर हित स्टोर शुरू करने के लिए कम से कम 5 लाख रुपये लगाने होंगे. जहाँ पर सरकार द्वारा सभी तरह का सामान उपलब्ध कराया जायेगा।

हर हित स्टोर में सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले सामान:

Gov. New Scheme: अब अपने गाँव में खोलें किराने की दुकान,सरकार पहुंचाएगी पूरा सामान.

सरकार द्वारा आपके “हर हित स्टोर” के लिए देश की सभी नामी कंपनियों के व्यूटी प्रोडक्ट, स्टेशनरी के समान, रशोई में उपयोग होने वाले सम्पूर्ण सामान मिलेंगे। इसके अलावा इसमें पशु चारा जैसे कि- फ़ीड, खली-चूनी आदि भी बेंच सकते हैं। इसकी एक खास बात यह है कि आपको इन सभी सामानों को खरीदने के लिए अलग-अलग जगहों पर जाकर ऑर्डर देने की जरूरत नहीं पड़ेगी, अपितु केवल एक स्थान पर ही ऑर्डर देकर सभी सामानों को प्राप्त कर सकते हैं।

कितना फायदा होगा?

हर हित स्टोर खोलने पर आपको बिकने वाले सामानों पर कम से कम 10% का मार्जिन मिलता है। इसके साथ ही समय-समय पर स्कीमें भी चलाई जाती है. जिसके चलते आप बम्पर कमाई कर सकते हैं।

हरियाणा में कितने हर हित स्टोर खोले जा चुके हैं?

अभी फिलहाल हरियाणा में लगभग 2000 से ज्यादा हर हित स्टोर खोले जा चुके हैं।

S.L. Tiwari
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Featured post

PM Drone Didi Yojana: मिलेंगे 15,000 और साथ में ड्रोन,ऐसे करें आवेदन.

पिछले कुछ वर्षों से केंद्र सरकार नें महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सराहनीय कार्य किए हैं। सरकार के द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जा र...