Type Here to Get Search Results !

PM Drone Didi Yojana: मिलेंगे 15,000 और साथ में ड्रोन,ऐसे करें आवेदन.

पिछले कुछ वर्षों से केंद्र सरकार नें महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सराहनीय कार्य किए हैं। सरकार के द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं जो केवल महिलाओं के लिए ही बनी हैं। उन्हीं में से एक योजना का नाम है “प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना (PM Drone Didi Yojana)”।

PM Drone Didi Yojana: मिलेंगे 15,000 और साथ में ड्रोन,ऐसे करें आवेदन.

“प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना (PM Drone Didi Yojana)” के तहत सरकार के द्वारा महिलाओं को न केवल ड्रोन को चलाने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है, बल्कि साथ में उन्हें ड्रोन भी दिया जाता है। इस लेख में हम जानेंगे कि सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना (PM Drone Didi Yojana)” का आवेदन कैसे किया जाता है और कौन इस योजना के लिए पात्र हैं।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना (PM Drone Didi Yojana)-उद्देश्य :

इस योजना की शुरुआत ‘पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार’ द्वारा वर्ष 2023 में की गई थी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य खेती को आधुनिक तरीके से नई तकनीक का इस्तेमाल करते हुए ड्रोन के द्वारा उर्वरकों और कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करना सिखाया जाता है।
इसे भी पढें:

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना (PM Drone Didi Yojana) का लाभ कैसे लें?

इस योजना का लाभ लेने के लिए एक समूह बनाना पड़ेगा. जो 10 से 15 महिलाओं का होना चाहिए। सरकार द्वारा इन महिलाओं को एक साथ ट्रेनिंग दी जाएगी जो 15 दिनों तक चलेगी।

एक बार जब ये महिलाएं ट्रेंड हो जाएंगी तब उन्हें ड्रोन दीदी में काम करने के लिए सरकार द्वारा 15,000 रुपये सैलरी के रूप में दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना (PM Drone Didi Yojana) में आवेदन करने की उम्र:

जो महिलाएं इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहती हैं, उनकी उम्र 18 साल से 37 साल के बीच की होनी चाहिए।
ड्रोन दीदी योजना :


प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना (PM Drone Didi Yojana) का आवेदन कैसे करें?

“प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना (PM Drone Didi Yojana)” के लिए आवेदन करने के लिए अभी फिलहाल सरकार द्वारा अलग से कोई ऑफीसियल वेवसाइट को लाँच नहीं किया गया है। इसके लिए सरकार नें एक जिला स्तरीय समिति का गठन किया है. यह समिति स्वयं समूहों से जुड़ी महिलाओं का चयन करती है।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना (PM Drone Didi Yojana) में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं के पास स्वयं सहायता ग्रुप समूह का कार्ड होना आवश्यक है. इसके अतिरिक्त आधारकार्ड, बैंक की पासबुक और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

Chetan Tripathi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Featured post

Chandu Champion Bio: चंदू चैंपियन, जिसे 9 गोलियां लगी,याददास्त चली गई लेकिन भारत को दिलाया पहला गोल्ड.

साल 1965 के सितंबर महीने की बात है जब पाकिस्तान नें भारत के सियालकोट में हवाई हमला कर दिया था जिसमें देश के कई वीर सैनिक शहीद हो गए थे लेकि...