Type Here to Get Search Results !

ब्रा पहनने के फायदे-नुकसान.

ब्रा पहनना लड़कियों और महिलाओं के लिए एक प्रकार से फैशन या कहें आम बात सी हो गई है।अधिकतर जो कम जागरूक हैं उन्हें इसके फायदे-नुकसान से कोई लेना-देना ही नहीं,वो केवल पहनना जानती हैं, बस। जबकि लंबे समय तक ब्रा पहनने से असुविधा और दूसरी तरह शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए अक्सर जरूरी पड़ने पर ही ब्रा पहनने की सलाह दी जाती है.

ब्रा पहनने के फायदे-नुकसान.


Health News: लंबे समय तक ब्रा पहनने से हमारे शरीर को असुविधा तो होती ही है,साथ ही साथ उन्हें अन्य दूसरी तरह शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए जानकारों द्वारा अक्सर जब जरूरी हो तभी ब्रा पहनने की सलाह दी जाती है. महिलाओं को दिनभर में अधिक से अधिक 8 घंटे ही ब्रा पहननी चाहिए. और एक्सपर्टों द्वारा रात को सोते समय ब्रा उतारने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे नींद लेने के दौरान ब्लड सर्कुलेशन और लसीका प्रवाह अच्छा बना रहता है. हालांकि कई लोगों को लगता है कि ब्रा पहनना या न पहनना उनके ऊपर निर्भर करता है। लेकिन क्या सच में ब्रा न पहनने या पहनने से शरीर पर इसका असर पड़ता है? इस लेख में हम इसी बारे में बात करेंगे।

ब्रा पहनने के प्रमुख फायदे:

ब्रा पहनने के भी कई फायदे होते हैं. 

· कुछ चिकित्सकों का कहना है कि ब्रा न पहनने से आपके ब्रेस्ट के आसपास गंदगी और पसीने के कारण त्वचा में जलन और मुंहासे विकसित होने की संभावना भी बढ़ सकती है. खासकर यदि आप बार-बार मुंहासों से ग्रस्त हैं. सांस लेने योग्य कपड़े और नमी सोखने वाले घटकों वाली ब्रा इस संबंध में विशेष रूप से फायदेमंद होती हैं क्योंकि वे आपकी छाती के पास हवा के प्रवाह की अनुमति देती हैं जहां गर्मी के दिनों में बैक्टीरिया तेजी से जमा हो सकते हैं.

· यह आपके ब्रेस्ट के सपोर्ट सिस्टम की तरह काम करता है.

· ब्रा पहनने से मुद्रा में सुधार और पीठ दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.

· जब इसे सही ढंग से पहना जाता है, तो यह स्तनों को ढीलेपन से बचाने में काफी हद तक सहायक हो सकते है.

· अगर आप वजन बढ़ा रहे हों या घटा रहे हों,उस समय ब्रा का उपयोग अत्यंत आवश्यक है।

· इसके अलावा, एक परफेक्ट 'टीटिंग ब्रा' आपको लंबे समय तक काम करने के बाद भी या उन दिनों में जब आरामदायक रहना प्रमुख प्राथमिकता है, एक कॉन-डेंट फिगर देगी.
ब्रा पहनने के फायदे-नुकसान.

ब्रा पहनने से क्या नुकसान हो सकता है?

· ब्रा महिलाओं के ब्रेस्ट के सपोर्ट सिस्टम की तरह काम करता है. लेकिन अगर वो लगातार इसका इस्तेमाल करती हैं तो उनके कंधे और गर्दन में दर्द होने की सिकायत आ सकती है।

· अगर ब्रा पहनकर ज्यादा वजनी समान उठाती हैं तो उनके ऊपरी आधे हिस्से पर थकान भी हो सकती है, और वो अपने अप को थका हुआ महसूस करने लगती हैं।

· इससे भी खतरनाक है-जिम में कसरत करते हुए ब्रा का इस्तेमाल करना. व्यायाम करते समय सहायक ब्रा पहनने से दिक्कत होती है. जिससे महिलाओं के ब्रेस्ट पर खतरनाक असर पड़ता है. और परिणामस्वरूप उनके स्तन ढीले हो जाते हैं. यह जरूरी है कि महिलाएं इनमें से किसी भी संभावित समस्या को कम करने के लिए शारीरिक गतिविधि के दौरान उचित फिटिंग वाला अंडरगारमेंट पहनें

दिन में कितने समय ब्रा पहनें और कितने समय नहीं?

हलाकी अभी तक इस बात का निर्धारण नहीं हो पाया है कि दिन में कितने समय ब्रा पहने और कितनी समय बिना ब्रा के रहें। लेकिन आप अपने हिसाब से इसका निर्धारण कर सकते हैं। जहाँ तक हो सके तो इसे कम से कम पहने,मुख्यतः अगर आप घर में हैणन तब। लेकिन अगर जरूरी है ताब हमेशा अपने फिटिंग के हिसाब से आरामदायक ब्रा पहनें।इसे हमेशा रणनीतिक रूप से किया जाना चाहिए ताकि भविष्य में बड़ी समस्याएं पैदा न होने पाए।

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि इसे पहनने से केवल आपको लाभ ही मिले तो अपने डेली रूटीन के आधार पर केवल 8-9 घंटे ही इसे पहनें। और ध्यान दें कि आप जिस ब्रा का चुनाव कर रहे हैं वो आपके शरीर के लिए आरामदायक हो और आपके स्किन में घर्षण न करता हो।
Read Also:
Sexual Health Tips: इन 11 सरल टिप्स से बढ़ाएं अपना सेक्स पावर.

निष्कर्ष:

चाहे आप ब्रा पहनने के शौकीन हों या इसको पहली बार ब्रा आज़मा रहे हों, आप केवल उन्हीं का चयन करें जो केवल आपके लिए बनें हों। आमतौर पर स्पोर्ट्स ब्रा अपनी सहायक प्रकृति के साथ-साथ आरामदायक मूवमेंट की अनुमति देने के कारण काफी लोकप्रिय हैं. इनमें आम तौर पर डबल-लेयर कप के साथ चौड़ी पट्टियां और चौड़े बैंड होते हैं. जो आपको कार्य करने के दौरान बेहतर कवरेज प्रदान करते हैं.
Seema Tripathi
Gov. Nurse
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Featured post

Chandu Champion Bio: चंदू चैंपियन, जिसे 9 गोलियां लगी,याददास्त चली गई लेकिन भारत को दिलाया पहला गोल्ड.

साल 1965 के सितंबर महीने की बात है जब पाकिस्तान नें भारत के सियालकोट में हवाई हमला कर दिया था जिसमें देश के कई वीर सैनिक शहीद हो गए थे लेकि...