Type Here to Get Search Results !

Alert : गाय के दूध में मिला जानलेवा वायरस. (Virus Found In Cow Milk)

Alert : गाय के दूध में मिला जानलेवा वायरस. (Virus Found In Cow Milk)

जैसा की सभी को पता है कि गाय का दूध अन्य सभी जानवरों की अपेक्षा अत्यधिक फायदेमंद होता है. इसमें अन्य दुग्धारी जानवरों की अपेक्षा कहीं ज्यादा प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन अभी हाल ही में गाय के दूध में वैज्ञानिकों को एक जानलेवा वायरस मिला है, जिसका नाम “बर्ड फ्लू (H5N1)” है।


WHO (World Health Organization) को अभी थोड़े ही दिन पहले गाय के दूध का परीक्षण करते समय “बर्ड फ्लू (H5N1)” नामक वायरस मिला है. जिसको लेकर ‘WHO’ नें एक उच्च-स्तर की चेतावनी जारी की है।

अमेरिका में मिला “बर्ड फ्लू (H5N1)” का पहला मामला:

बर्ड फ्लू (H5N1) का पहला मामला अमेरिका में मिला है, जिसके चलते वहाँ उच्च-स्तर की चेतावनी जारी की गई है और साथ ही वहाँ के कई डेयरी के दूधों के सैंपल को लैब मे जांच के लिए भेज दिया गया है।

कैसे फैलता है “बर्ड फ्लू (H5N1)” नाम का यह जानलेवा वायरस:

हलाकि हमारे लिये यह बर्ड फ्लू (H5N1) वायरस नया नहीं है. भारत में इसके मामले पहले भी आ चुके हैं. रही बात इसके फैलने की तो यह पक्षियों के माध्यम से इंसानों तक पहुंचता है। यह वायरस इतना खतरनाक है कि इसके चपेट में आने वाले इंसानों की मौत भी हो सकती है।

इसे भी पढें:

डायबटीज का जड़ से खात्मा वो भी बिना दवा खाए. जानें कैसे होगा यह कमाल.

10 वर्ष पहले ही भारत में मिला था इसका पहला केस:

बर्ड फ्लू (H5N1) नामक यह वायरस भारत में करीब 10 साल पहले ही कई जगहों पर फैल गया था. जिसके चलते उस समय लोगों के बीच काफी दहशत फैल गई थी। इस वायरस के फैलाने के कारण बड़ी भारी संख्या में मुर्गियों और दूसरे पक्षियों को दफनाना पड़ा था, जो इस वायरस की चपेट में आ गए थे।

गाय में मिला है पहली बार :

Alert : गाय के दूध में मिला जानलेवा वायरस. (Virus Found In Cow Milk)


बर्ड फ्लू (H5N1) नाम का यह वायरस मुर्गीयों और अन्य पक्षियों के अलावा अन्य कई जानवरों जैसे कि- बिल्ली,भालू,लोमड़ी आदि में पाया जाता था, लेकिन गाय में फैलने का यह पहला मामला है। और यदि किसी सख्स

नें वायरस से पीड़ित गाय का दूध पी लेता है तो यह वायरस दूध के माध्यम से इंसानों के अंदर पहुँच कर उन्हें संक्रमित कर देता है।

बर्ड फ्लू (H5N1) वायरस के बारे में रिसर्च जारी :

‘WHO’ के अनुसार अगर गाय वर्डफ्लू की चपेट में आ जाती है तो यह वायरस उसके दूध तक में पहुँच जाता है. जिससे इंसानों तक पहुंचनें में इसको देर नहीं लगेगी। हलाकि गाय के दूध में यह वायरस कितने समय तक जीवित रह सकता है, इस बारे में रिसर्च जारी है।
Seema Tripathi 
Gov Nurse 
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Featured post

PM Drone Didi Yojana: मिलेंगे 15,000 और साथ में ड्रोन,ऐसे करें आवेदन.

पिछले कुछ वर्षों से केंद्र सरकार नें महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सराहनीय कार्य किए हैं। सरकार के द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जा र...