Type Here to Get Search Results !

CNAP: अब ट्रूकालर को नहीं बल्की सरकार के इस टूल का करें यूज, मिलेगी परफेक्ट जानकारी.

CNAP: अब ट्रूकालर को नहीं बल्की सरकार के इस टूल का करें यूज, मिलेगी परफेक्ट जानकारी.
CNAP

वर्तमान समय में शायद ही कोई ऐसा हो जो मोबाइल फोन का उपयोग न करता हो, बाकी हर व्यक्ति के पास एक स्मार्टफोन जरूर होता है। लेकिन आज-कल अंजान नंबरों से आने वाले काल्स नें हर किसी के नाक में दम कर रखा है। हलाकी कुछ ऐसे ऐप्स हैं जो काल करने वालों की जानकारी मुहैया करते हैं. जैसे कि ट्रूकालर आदि, लेकिन ए ऐप्स काल करने वालों की सटीक जानकारी देने में सक्षम नहीं हैं। तो अगर आप भी इस समस्या से परेसान हैं तो बहुत जल्द ही आप इस समस्या से छुटकारा पाने वाले हैं।

सरकार अनजान नंबरों से आने वाले काल्स की जानकारी देने के लिए ला रही है CNAP:

ट्राई,TRAI (टेलीकॉम रेगुलेटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) नें इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक नया प्लान बनाई है, इसके तहत सरकार नें सभी मोबाईल ऑपरेटर जैसे कि- जिओ,एयरटेल,वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल को निर्देश दिया है कि सभी कालर आईडी सिस्टम को लागू करें। जिससे हर यूजर्स को कॉल रिसीव करने से पहले पता चल सके कि उन्हें कौन कॉल कर रहा है।
CNAP: अब ट्रूकालर को नहीं बल्की सरकार के इस टूल का करें यूज, मिलेगी परफेक्ट जानकारी.
CNAP

CNAP कालिंग नेम प्रेजेंटेशन क्या है?

CNAP अर्थात कालिंग नेम प्रेजेंटेशन TRAI (ट्राई) द्वारा निर्मित एक टूल है,जो आपके फोन पर अनजान नंबर से आ रही काल करने वाले का नाम स्क्रीन पर दिखाएगा। हलाकी यह यूजर्स पर निर्भर है कि जब वे दूरसंचार कंपनियों से अनुरोध करेंगे तभी कंपनियां यह सुविधा उपलब्ध कराएंगी। रिपोर्ट्स की मानें तो इस सुविधा को इस साल के अंत तक में शुरू कर दिया जायेगा।

इसे भी पढें:

CNAP (कालिंग नेम प्रेजेंटेशन) के फायदे:

CNAP यानी कालिंग नेम प्रेजेंटेशन की सुविधा के शुरू हो जाने से यूजर्स को अनचाही कॉल्स से निजात पाने में काफी आसानी हो जाएगी। क्यूंकी इसके द्वारा ग्राहक अपने फोन की स्क्रीन पर कॉल करने वाले कॉलर्स का नाम देख पाएंगे. जिससे उन्हें फ्रॉड करने वालों और अनजान नंबर्स से छुटकारा मिल जायेगा।

Er. Abhishek Tripathi
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Featured post

Chandu Champion Bio: चंदू चैंपियन, जिसे 9 गोलियां लगी,याददास्त चली गई लेकिन भारत को दिलाया पहला गोल्ड.

साल 1965 के सितंबर महीने की बात है जब पाकिस्तान नें भारत के सियालकोट में हवाई हमला कर दिया था जिसमें देश के कई वीर सैनिक शहीद हो गए थे लेकि...