Type Here to Get Search Results !

Unemployment Allowance For Youth: अब देश के सभी बेरोजगार युवकों को हर महीने मिलेंगे पैसे.

सरकार द्वारा बेरोजगार युवकों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है. उसी कड़ी में देश की केंद्र की मोदी सरकार नें एक और योजना लेकर आई है,जिसका नाम है “बेरोजगारी भत्ता योजना”। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी बेरोजगार युवकों के खाते में केंद्र द्वारा हर महीने पैसे दिए जाएंगे।

Unemployment Allowance For Youth: अब देश के सभी बेरोजगार युवकों को हर महीने मिलेंगे पैसे.


Gov. New Scheme-Unemployment Allowance For Youth का मुख्य उद्देश्य:

140 करोड़ की आबादी वाले इस देश में बढ़ती हुई बेरोजगारी एक विकट समस्या बन चुकी है. जिसके लिए सरकार नें यह योजना प्रस्तावित की है। देश में करोड़ों ऐसे युवा हैं जो शिक्षित तो हैं लेकिन बेरोजगार हैं. और उनकी आर्थिक स्थिति खराब है। सरकार की इस योजना के अंतर्गत शिक्षित बेरोजगार जरूरतमंदों को आर्थिक सहायता प्रदान कराना है। जिसमें युवाओं को हर महीने 2,000 रुपये से 2,500 रुपये तक बेरोजगारी भत्ते के रूप में देने का प्रावधान किया गया है।

शिक्षित बेरोजगार महिलाओं को मिलेंगे इतने रुपये:

वहीं “बेरोजगारी भत्ता योजना” के अंतर्गत महिला उम्मीदवारों को 3,000 रुपये से 3,500 रुपये तक देने का प्रावधान किया गया है। यह पैसा मिहिलाओं की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर दिया जायेगा। अगर आप इसके बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो इसके ऑफीसियल बेवसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढें:

“बेरोजगारी भत्ता योजना” के लिए पात्रता:

इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं युवाओं को लाभ मिलेगा जो इसके द्वारा दी गई शर्तों में फिट बैठते हैं। जो निम्नलिखित हैं:-

1. यदि आपके परिवार में एक से अधिक सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र हैं, फिर भी केवल एक ही सदस्य को यह भत्ता दिया जायेगा।

2. परिवार के उस शिक्षित बेरोजगार को भत्ता मिलेगा जो अपने परिवार में उम्र में सबसे बड़ा होगा।

3. एक ही परिवार में अगर दो सदस्य एक ही उम्र के हैं तब, केवल उस सदस्य को “बेरोजगारी भत्ता” मिलेगा जो सबसे पहले रोजगार कार्यालय में अपना पंजीयन कराएगा।

4. अगर परिवार के दो सदस्य एक ही उम्र के साथ-साथ एक ही समय पर रोजगार कार्यालय में अपना पंजीयन करा लेते हैं तो ऐसी स्थिति में जिस सदस्य की शैक्षणिक योग्यता ज्यादा होगी उसे ही पात्र माना जायेगा।

5. अगर परिवार का कोई सदस्य चतुर्थ श्रेणी में या ग्रुप डी में जॉब कर रहा है तो उस घर के अन्य सदस्यों को अपात्र माना जायेगा।
Unemployment Allowance For Youth: अब देश के सभी बेरोजगार युवकों को हर महीने मिलेंगे पैसे.

बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए कौन होगा अपात्र?

1. यदि किसी युवक को किसी सरकारी नौकरी या अन्य कोई निजी क्षेत्र में स्व-रोजगार की पेशकस की गई थी और वह इस प्रस्ताव को स्वीकार नही किया है तो वह इस योजना के लिए अपात्र माना जायेगा।

2. पूर्व-वर्तमान मंत्रियों या किसी भी प्रकार की नेताओं के घर के सदस्य इस योजना के लिए अपात्र हैं।

3. 10,000 से अधिक पेंशन पाने वाले पेंशनभोगियों के परिवार के सदस्य भी इस योजना के लिए अपात्र हैं।

4. टैक्स देने वाले परिवार के सदस्य भी इस योजना के लिए अमान्य हैं।

5. पेशेवर निकायों में पंजीकृत इंजीनियर,डॉक्टर,वकील,चार्टर्ड अकाउंटेंट,एवं आर्किटेक्ट के परिवार के सदस्य भी इसके लिए अपात्र माने जाएंगे।

अगर आप ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

S.L. Tiwari

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Featured post

Chandu Champion Bio: चंदू चैंपियन, जिसे 9 गोलियां लगी,याददास्त चली गई लेकिन भारत को दिलाया पहला गोल्ड.

साल 1965 के सितंबर महीने की बात है जब पाकिस्तान नें भारत के सियालकोट में हवाई हमला कर दिया था जिसमें देश के कई वीर सैनिक शहीद हो गए थे लेकि...