Type Here to Get Search Results !

Free Coding Course : फ्री में सीखें कोडिंग,बिना एक रुपये खर्च किए और कमाएं लाखों रुपये.

आज के इस डिजिटल युग में कोडिंग एक ऐसी स्किल बन गई है, जो सब को आनी चाहिए। खास तौर पर उन्हें जिन्हें जॉब की जरूरत हो या जो स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं या ऑनलाइन अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। कोडिंग की मदत से न सिर्फ आपको पैसे कमाने के नए-नए अवसर मिलते है बल्कि, आपको अपनी नॉलेज बढ़ाने और नई-नई सोच बनाने में मदत मिलती है।

Free Coding Course : फ्री में सीखें कोडिंग,बिना एक रुपये खर्च किए और कमाएं लाखों रुपये.

हलाकी अभी तक फीस ज्यादा होने के चलते कोडिंग सीखने की हिम्मत नहीं जुटा पते थे क्योंकी उनके पास फीस देने के लिए पैसे नहीं होते थे। इस लेख में हम इसी का समाधान लेकर आए है. अगर कोई स्टूडेंट कोडिंग सीखने को उत्सुक है और सीखना चाहता है तो वह बिना एक रुपये खर्च किए, ऑनलाइन कोडिंग सीख सकता है।

फ्री में कोडिंग सीखने के लिए टॉप-5 ऑनलाइन वेवसाइटें:

इस लेख में हम आपको टॉप-5 ऐसी वेवसाइटों के बारे में बताएंगे, जिनके माध्यम से आप फ्री में कोडिंग सीख सकते हैं।

1. कोडकैडमी :

यह वेबसाइट फ्री में आपको Python, Java, C++, Java Script, के अलावा बेव डवलपमेंट जैसे कोर्स सिखाएगी वो भी मजेदार और इंट्रैस्टिंग तरीके से।

2. एमडीएन वेव डॉक्स (MDN Web Dox):

अगर आप फ्री में कोडिंग सीखना चाहते हैं तो यह वेबसाइट आपके बहुत काम आने वाली है. यह अपकेलिए HTML,CSS,और JavaScript जैसे कोर्सों के बारे में डिटेल से डॉक्यूमेंटेसन उपलब्ध कराती है।

3. फ्री कोडमैप:

यह वेबसाइट आपके द्वरा फिक्स किए गए टाइम के अनुसार कोडिंग जैसे- HTML, CSS, JavaScript आदि जैसे कोर्स फ्री में सिखाती है, और जब आप कोर्स कंप्लीट कर लेते हैं तो यह आपको सर्टिफिकेट भी देती है।


इसे भी पढें:

Alert : पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का आखरी मौका, वरना बाद में पछताना पड़ेगा.


4. जीआईटी (GIT):

जीआईटी (GIT) अर्थात गीटहब, कई भाषाओं में कोडिंग सिखाती है। यहाँ पर फ्री में कोडिंग से जुड़े सभी कोर्स कर सकते हैं।

5. सोलोलर्न:

यह वेबसाइट सरल शब्दों के साथ कई भाषाओं में कोडिंग सिखाता है और साथ ही साथ कोडिंग से जुड़ी बेसिक नॉलेज भी उपलब्ध करातती है।

निष्कर्ष:

ये सभी वेबसाइटें आपको फ्री में कोडिंग सिखाती हैं। लेकिन कुछ साइटें ऐसी भी हैं जो फ्री के साथ-साथ पेड़ कोर्स भी कराती हैं। इसका मतलब यह है कि अगर आप किसी यूनीवर्सिटी या कोडिंग से जुड़े कोई भी कोर्स करना चाहते हैं तो इन वेबसाइटों के द्वरा कर सकते हैं।

 Er. Abhishek Tripathi
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Featured post

Chandu Champion Bio: चंदू चैंपियन, जिसे 9 गोलियां लगी,याददास्त चली गई लेकिन भारत को दिलाया पहला गोल्ड.

साल 1965 के सितंबर महीने की बात है जब पाकिस्तान नें भारत के सियालकोट में हवाई हमला कर दिया था जिसमें देश के कई वीर सैनिक शहीद हो गए थे लेकि...